भागदौड़ भरी जिंदगी में दिनभर की दौड़धूप करते हुए हमारी त्वचा को धूल, धूप, प्रदूषण व कठोर मौसम का सामना करना पड़ता है। दिनभर की भागमभाग के बाद अंत में हमें आराम की आवश्यकता पड़ती है।

आराम करने के लिए रात का समय उपयुक्त है। ये ही ऐसा समय है जब हम अगले व्यस्त दिन के लिए दोबारा से शक्ति एकत्रित करते है। एक अच्छी नींद के बाद हम फिर से ताजा-ताजा महसूस करते है। है कि नहीं?

क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले नियमित रूप से त्वचा की उचित देखभाल करनी चाहिए क्योंकि दिनभर की धूल, धूप, प्रदूषण से त्वचा बेजान होने लगती है। त्वचा को बेजान होने से कैसे रोका जाए? इसका सबसे अच्छा उपाय है कि त्वचा की नियमित, उचित देखभाल करने के साथ ही त्वचा को पोषण भी दिया जाए। जिससे त्वचा को एक नई जान मिलती है।

क्योंकि हमारा शरीर रात में अपनी ऊर्जा को पुर्नस्थापित करता है, ऐसे ही हमारी त्वचा भी रात को ही अपना काम करती है। त्वचा की उचित देखभाल बेहद आवश्यक है। कुछ लोग रात को अपना चेहरा साफ करने के लिए केवल पानी इस्तेमाल करते है। ऐसे लोग त्वचा की देखभाल अच्छे ढंग से नहीं कर रहे।

रात के समय त्वचा की सुरक्षा करने के 10 उपाय हम आपको नीचे बता रहे है:

tips-for-skin-care

1. मेकअप को धोना जरूरी (Wash Make-up) :

कभी भी मेकअप को बिना धोएं सोने के लिए नहीं जाना चाहिए। चेहरा साफ करने के लिए एक साफ तौलिए का इस्तेमाल करें और किसी अच्छी कम्पनी की क्लिंजि़ंग मिल्क भी इस्तेमाल कर सकती है। यह त्वचा से तेल और मेकअप को हटाने में कारगर है।

2. चेहरे की सफाई जरूरी (Facial cleansing):

चेहरे को साफ करना दूसरा कदम है, जिसका आपको जरूर पालन करना चाहिए। चेहरे से अच्छी तरह से मेकअप उतारने के बाद किसी फेसवॉश ( Facewash )से चेहरे को अवश्य धोना चाहिए। चेहरा धोने के लिए आपको गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही एक अच्छा फेसवॉश जैसे कि रूप मंत्रा आयुर्वेदिक फेशवॉश का इस्तेमाल करें।

3. त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालें (Remove dead cells from the skin) :

त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग करनी चाहिए। इससे त्वचा में ताजगी और कोमलता का अहसास होता है। स्क्रबिंग से आपके ब्लैकहैड्स भी खत्म हो जाते है। किंतु रोजाना स्क्रबिंग से बचना चाहिए इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

4. स्किन टोनर का इस्तेमाल करें (Use skin toner) :

हमें एक ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए जो खासतौर पर त्वचा के लिए बना हो। ऐसे टोनर का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें जो एल्कोहल युक्त हो या जिससे आपकी त्वचा को जलन होने लगे। टोनर आपके चेहरे से अत्यधिक मेकअप को कम करने में भी सहायक है। रूई के एक फांहे पर टोनर की बूंद लेकर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

5. मॉइस्चराइज़ करें ( Use Moisturizer ):

चेहरे को साफ करने के बाद मॉइस्चराइजि़ग बेहद आवश्यक है। जब आप चेहरे को धोते है तो चेहरे से तेल, गंदगी और मेकअप आदि धुल जाता है। ऐसे में चेहरे को पोषण की आवश्यकता होती है। त्वचा को पोषण देने के लिए आप एक अच्छा मॉइस्चराइज़  (Moisturizer) इस्तेमाल करें। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको वॉटर बेस मॉइस्चराइज़ इस्तेमाल करना चाहिए।

6. आई क्रीम का इस्तेमाल करें (Use Eye Cream):

आंखें बहुत नाजुक होती है, ऐसे में उन्हें अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। एक अच्छी अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल आपकी आंखों की सूजन और काले घेरों को कम करता है। आंखों की आसपास की त्वचा बेहद नाजुक होती है, ऐसे में उन्हें मॉइस्चराइज़ (Moisturizer) की आवश्यकता होती है। सोने से पहले हल्के हाथों से आंखों की नीचे मसाज करें।

7. होठों की देखभाल जरूरी (Take Care of lips):

यदि आप नियमित रूप से होठों की देखभाल नहीं करती तो जल्द ही आपके होंठ सूखे और फटे हुए हो जाएंगे। कोमल होंठों के लिए उन्हें गुनगुने पानी से धोएं और नरम कपड़े से उसे सूखा ले। सोने से पहले होंठों पर कोमलता से लिप बाम लगाए और रात भर उन्हें अपना काम करने दें।

8. रेशमी तकिये का इस्तेमाल करें (Use silk pillow):

एक तनावपूर्ण दिन के बाद हम सोने के लिए बिस्तर पर लेटते है तो कभी इधर, कभी उधर होते रहते है। ऐसे में हमारा चेहरा तकिये के साथ घिसता रहता है। यदि तकिया मुलायम नहीं होगा तो आपके चेहरे के सम्पर्क में आकर उसे नुक्सान पहुंचाएगा। इसलिए हमें रेशमी तकिये का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको भरपूर आराम मिलेगा।

9. पीठ के बल सोना चाहिए (Should sleep on the back) :

यदि आप उल्टे होकर यानि पेट के बल सोते है तो अपनी इस आदत को जल्द से जल्द बदलें। क्योंकि इससे आपके चेहरे की झुर्रियां (Wrinkles) बढऩे की संभावना रहती है। झुर्रियों को रोकने के लिए पीठ के बल सोने कीे आदत डालें।

10. सोने से पहले कंघी करें (Comb before sleeping):

बालों को उलझने और झडऩे से बचाने के लिए रोजाना सोने से पहले कंघी अवश्य करें। कोशिश करें कि आप उन्हें सोते समय खुला छोड़े। आप बालों में कंघी करने के बाद कंडीश्नर का इस्तेमाल भी कर सकती है।

रात के समय त्वचा की उचित देखभाल के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आराम। आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। रात को सोने से पहले कैफीन पेय नहीं पीने चाहिए। उपयुक्त टिप्स को अपनाएं , अच्छी नींद लें और सुबह एक स्वस्थ, चमकदार, ताजी त्वचा के साथ जागें।

Roop Mantra Herbal Ayurvedic Products :-  Buy Online 

 

Revitalize Your Skin with Ayurvedic Care - Roop Mantra Ayurvedic Care for Skin

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close