skin-care-treatment

स्वस्थ और स्वच्छ त्वचा हमेशा ही सबका ध्यान आप की ओर आकर्षित करती है। यदि आप काम काजी महिला है तो त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर कुछ फेमिली फंक्शन आ जाएं तो आप फटाफट कॉस्मैटिक क्रीम्स का इस्तेमाल करती है ताकि चेहरे पर चमक आ जाएं। क्या आपको लगता है कि यह सही हैं? नहीं… बिल्कुल नहीं। कठोर रसायन वाले और सिंथेटिक स्किन केयर उत्पादों के साथ अपनी त्वचा का प्रयोग बंद करो।

आप आयुर्वेद अपना कर अपनी त्वचा को स्वस्थव चमकदार बना सकती है। और हां, यह प्राकृतिक चमक कुछ देर के लिए बल्कि उम्र भर के लिए आपके साथ रहेगी। आज हम स्वस्थ, सुंदर और चमकदार त्वचा पाने के लिए प्रभावी आयुर्वेदिक उपायों पर चर्चा करेंगे।

नीचे दिए गए उपायों को अपना कर आप भी अपनी त्वचा को स्वस्थ , सुंदर और चमकदार बना सकती है :

1. अपनी त्वचा के प्रकार को जानें (Know your skin type) :

सबसे पहले तो आप को यह जानना आवश्यक है कि आपकी त्वचा कौन से प्रकार की है? आयुर्वेद के अनुसार त्वचा तीन प्रकार की होती है – वात त्वचा, पित त्वचा और कफ त्वचा।

प्रत्येक त्वचा में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं होती है जिनका विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है। इस लिए कोई भी सौंदर्य उत्पाद अपनाने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और उसके अनुसार सौंदर्य उत्पाद अपनाएं।

2. त्वचा के अनुरूप आहार खाएं (Eat foods according to the skin):

अपनी त्वचा के प्रकार को जानने के बाद आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में आपको स्वस्थ आहार भी ग्रहण करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, वात त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़ करना चाहिए और उन्हें पौष्टिक भोजन और पानी का सेवन करना चाहिए। पित त्वचा काफी संवेदनशील होती है, ऐसे लोगों को मसालेदार चीजों से परहेज़ करना चाहिए। कफ त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा नियमित रूप से साफ रखनी चाहिए और उन्हें भारी भोजन से पर हेज़ करना चाहिए।

3. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें (Keep your skin hydrated) :

अपनी त्वचा की कोशिकाओं को दिन भर हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए। अच्छे हर्बल तेलों का उपयोग कर अपने पूरी शरीर की मालिश करनी चाहिए, यह त्वचा कोशिकाओं पर सबसे अच्छा काम करती है। यह त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करती है जिससे आपकी त्वचा उज्जवल और जवान दिखती है।

4. स्वस्थ आहार का सेवन करें (Eat a healthy diet):

आयुर्वेद कहता है कि स्वस्थ त्वचा के लिए स्वस्थ आहार बेहद आवश्यक है। डिब्बा बंद चीजों से बचें और ताजा चीजों को अपने आहार में शामिल करें। जो भी हम खाते है, हमारी त्वचा वहीं दर्शाती है।

स्वस्थ आहार खाने से त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जन्म में मदद मिलती है साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं से लडऩे में भी मदद मिलती है स्वस्थ आहार से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और त्वचा भी स्वस्थव कोमल होती है।

5. प्राकृतिक उत्पादों को चुनें (Choose natural products):

त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप आयुर्वेदिक उत्पादों को चुनें। अपने पूरी शरीर को स्वच्छ और पोषित रखने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कारगर साबित होती है और परिणाम भी अच्छे मिलते है। आयुर्वेदिक उत्पादों का उपयोग बिल्कुल सुरक्षित है और किसी तरह का साइड इफ्ेक्ट नहीं होता। आप रूप मंत्रा आयुर्वेदिक उत्पादों (Roop Mantra Ayurvedic Products) का उपयोग कर सकते है।

6. पर्याप्त नींद जरूरी (Enough sleep is necessary):

त्वचा की टोन को कम करने के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। नींद सौंदर्य बूस्टर है। कोशिश करें कि आप रोजाना रात दस बजे तक सो जाएं। तभी आपको पर्याप्त नींद मिल सकती है। तो रात को अपने गैजेट बंद करो और अच्छी नींद लो।

7. व्यायाम करें (Do Exercise):

नियमित शारीरिक व्यायाम से स्वस्थ और चमकती त्वचा मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार व्यायाम हमारी त्वचा पर गहरा असर डालता है क्योंकि इससे रक्त परिसंचरण को बढ़ाया जाता है, शरीर को लचीला बनाया जाता है, सूजन कम करता है, गंभीर बीमारियों को दूर करता है, आपके मूड को बेहतर करता है। तो नियमित व्यायाम करें और चमकदार त्वचा प्राप्त करें।

8. ध्यान से तनाव भगाएं (Strain carefully) :

प्रतिस्पर्धा भरी जिंदगी में हर कोई तनाव ग्रस्त है जो कि हमारी त्वचा को प्रभावित करता है। अत्यधिक तनाव से हम समय से पहले बूढ़े हो जाएंगे। चिंता और तनाव से छुटकारा पाने के लिए ध्यान प्रभावी उपाय है। सुंदर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हमें रोज ध्यान करना चाहिए।

तो इन आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स को अपनाएं और त्वचा को स्वस्थ, कोमल और चमकदार बनाएं। हमें आशा है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगी। कृप्या कर अपनी टिप्पणी हमारे साथ सांझा करें।

Or You Can Use  Roop Mantra Ayurvedic Products for Glowing & Smooth Skin.

Or Buy Online.

त्वचा की सुरक्षा हेतु कुछ उपाय – Skin Care Tips – In Hindi
Rate this post

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close