सदियों से भारत को आयुर्वेद की भूमि कहा गया है। लेकिन कुछ समय से देखा जा रहा है कि लोग कैमिक्लयुक्त कॉस्मैटिक उत्पादों की ओर अग्रसर हो रहे है। इस तरह के उत्पाद बाज़ार में काफी मात्रा में उपलब्ध है जिस कारण इनका प्रयोग दिन-ब-दिन आम होता जा रहा है। उपभोक्तताओं को चमकदार पैकिंग, भड़कीलें विज्ञापन और झूठी मार्केटिंग के जरिए लुभाया जा रहा है।

लोग इस बात से अंजान रहते है कि यह हानिकारक कॉस्मैटिक उत्पाद उनकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा रहे है। इस तरह के हानिकारक उत्पाद त्वचा को चमकदार और स्टाइलिश जरूर बना देते है परंतु इनके बारे में एक गहन बात जो आपको जरूर पता होनी चाहिए। इनके नियमित इस्तेमाल से कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते है जिसमें सबसे बड़ा भय होता है स्किन कैंसर का।

त्वचा पर कॉस्मैटिक उत्पादों के नकारात्मक प्रभाव (Negative effects of cosmetic products on skin):

1. त्वचा का संक्रमित होना (Skin infections):

त्वचा संक्रमण एक ऐसी आम समस्या है जिससे काफी लोग ग्रसित है। कई लोग एलर्जी और खुजली ऐसी परेशानियों से घिरे हुए होते है, जोकि काफी दर्दयुक्त होती है। क्या आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान है या फिर आपके शरीर पर लाल निशान हो रहे हो? ऐसे में यदि आप बाहर जाते है तो धूप, धूल, प्रदूषण से आपकी त्वचा और भी ज्यादा संक्रमित हो जाएगी।

यह त्वचा संक्रमण हार्मोन संबंधी विकारों से भी हो सकते है लेकिन इसका मुख्य कारण कैमिक्लयुक्त कॉस्मैटिक उत्पादों का इस्तेमाल करना होता है जोकि आपकी त्वचा के अनुकूल नहीं होते । यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को बेहद नुकसान पहुंचाते है जिस कारण आपकी त्वचा संक्रमित हो जाती है।

2. मुहांसे होना (Acne):

कुछ लोगों की त्वचा इतनी संवेदनशील होती है कि कॉस्मैटिक उत्पादों को झेल ही नहीं पाती। ऐसे लोग कॉस्मैटिक उत्पाद इस्तेमाल करने के बाद बहुत जल्दी ही मुहांसों की समस्या से घिर जाते है।

एक शोध में पता चला है कि ३० प्रतिशत लोग कैमिक्लयुक्त कॉस्मैटिक उत्पादों का इस्तेमाल करने के बाद मुहांसों से ग्रसित होते है।

3. आंतरिक अंगों को नुकसान (Internal organs damage):

काफी लोगों का मानना है कि कॉस्मैटिक और मेकअप उत्पाद केवल त्वचा की ऊपरी परत पर इस्तेमाल होते है इसलिए वे सिर्फ ऊपरी परत को ही नुक्सान पहुंचाते है, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है। यह त्वचा के अनगिनत रोमछिद्रों तक पहुंच जाते है जिससे यह हमारे खून की प्रवाहधाराओं में रिसकर हमारे आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचाते है।

4. उम्र से पहले बूढ़ापन (Old age):

यदि इन कॉस्मैटिक उत्पादों का अत्यधिक प्रयोग किया जाए तो त्वचा की झुर्रियां, काले घेरे जैसी समस्याओं से सामना करना पड़ता है और आप उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लग जाते है।

5. स्किन कैंसर (Skin cancer):

कॉस्मैटिक उत्पादों में मौजूद कैमिक्लस से त्वचा के कई रोग हो सकते है, जिनमें सबसे गंभीर रोग है त्वचा का कैंसर। इन उत्पादों में मरक्यूरी और पैराबिन जैसे पर्जवेटिव शामिल होते है जिससे स्किन कैंसर होने का खतरा रहता है।

इन हानिकारक प्रभावों से त्वचा को कैसे बचाया जाएं (How to protect the skin from these harmful effects):

इन हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आपको कॉस्मैटिक उत्पादों को छोड़कर आयुर्वेदिक उत्पादों की ओर बढऩा होगा। आयुर्वेदिक उत्पादों में मौजूद जड़ी-बूटियां त्वचा को स्वस्थता प्रदान करती है।

आयुर्वेदिक सौंदर्य उत्पादों के फायदे (Ayurvedic Products Benefits):

1. त्वचा में जलन नहीं ( No Skin irritant):

आयुर्वेदिक सौंदर्य उत्पाद त्वचा को स्वस्थता प्रदान करते है, जिसे आप महसूस भी कर सकते है। इनमें कैमिक्लस नहीं होते (No Chemicals)  इसलिए इनसे त्वचा में जलन नहीं होती। आयुर्वेदिक उत्पाद त्वचा की देखभाल करते है न कि इनको दुष्प्रभाव पहुंचाते है।

2. कोई विषाक्त गंध नहीं (No toxic odor):

आयुर्वेदिक उत्पादों में कोई कृत्रिम सुगंध नहीे होती, जोकि कॉस्मैटिक उत्पादों में होती है। जिससे माइग्रेन, साइनस और एलर्जी संबंधी समस्याएं होती है।

3. आंतरिक अंगों को नुकसान नहीं (Do not damage internal organs):

आयुर्वेदिक उत्पाद प्राकृतिक तत्त्वों से बने होते है इसलिए इन्हें इस्तेमाल करते हुए आंतरिक अंगों को नुकसान का कोई सवाल ही नहीं आता।

4. पर्यावरण अनुकूल (environmental friendly) :

कॉस्मैटिक उत्पादों में बहुत से विषाक्त पदार्थ और रसायन शामिल होते है जोकि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते है। आयुर्वेदिक उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल होते है क्योंकि इनमें कोई रसायन शामिल नहीं होते।

जैसा कि आप आयुर्वेद के गुणों से अवगत हो चुके है,

आपको कैमिक्ल युक्त कॉस्मैटिक उत्पादों को छोड़कर आयुर्वेदिक उत्पाद जैसे- रूप मंत्रा क्रीम और फेसवॉश (Roop Mantra Ayurvedic Cream and Facewash) को इस्तेमाल करना चाहिए। रूप मंत्रा (Roop Mantra) में मौजूद आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती। भड़कीलें विज्ञापनों के दिखावे में आकर बेवकूफ मत बनों, क्योंकि ये कॉस्मैटिक उत्पाद आपकी त्वचा को केवल नुकसान ही पहुंचाते है।

So , We Prefer to Use Roop Mantra Ayurvedic Products For Glowing & Smooth Skin.

Or   You Can Buy Online 

आखिर क्यूं… लोग कॉस्मैटिक उत्पादों को छोड़ आयुर्वेदिक उत्पादों को अपना रहे हैं – Ayurvedic Products
Rate this post

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Close